स्कॉफ होल्डिंग क्या है? Scaffolding kise kahte hain

स्कॉफ होल्डिंग क्या है? Scaffolding kise kahte hain

स्कॉफ होल्डिंग Scaffolding वाइगोत्सकी के सामाजिक संस्कृतिक सिद्धांत का एक भाग है इसके अंतर्गत वाइगोत्सकी ने एक संप्रत्यय दिया था जिसका नाम था स्कॉफ होल्डिंग। तो चलिए हमलोग जानते हैं कि स्कॉफ होल्डिंग क्या है?

स्कॉफ होल्डिंग क्या है?

स्कॉफ होल्डिंग क्या है Scaffolding
rkrstudy.net

जब कोई बच्चा किसी समस्या को समाधान करने में असमर्थ होता है तथा उस समस्या के समाधान के लिए किसी वयस्क व्यक्ति या अपने साथी के मार्गदर्शन की सहायता लेता है तो वह पूरी प्रक्रिया स्कॉफ होल्डिंग कहलाता है।

दूसरे शब्दों में,

जब कोई बच्चा किसी समस्या के समाधान का हल निकालने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की सहायता या मार्गदर्शन में काम करता है तो यह पूरी प्रक्रिया स्कॉफ होल्डिंग या सहारा देना कहलाती है।

स्कॉफ होल्डिंग Scaffolding की सहायता से बालक उस समस्या का भी हल निकाल पाता है जिस समस्या को समाधान करने में वह कहीं ना कहीं और समर्थ होता है। इस प्रक्रिया में बालक को सहारा मिलती है। बालों को पूर्णरूपेण सहारा नहीं मिलती बल्कि देखा जाए तो बालक किसी समस्या को लगभग 80% भाग हल कर देता है 20% भाग में वहां पिछड़ने लगता है तब किसी वयस्क या अन्य साथी की मदद मिलती है जिसकी सहायता से वह बाकी के बचे 20% भाग को भी हल कर पाता है जिससे वह समस्या को शत प्रतिशत हल निकालने में समर्थ हो जाता है।

स्कॉफ होल्डिंग Scaffolding से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

Q.1 स्कॉफ होल्डिंग Scaffolding दिया गया है-

  1. जीन पियाजे के द्वारा
  2. लेव वाइगोत्सकी के द्वारा
  3. कोहलवर्ग के द्वारा
  4. कोहलर के द्वारा

Ans. (b)

Q.2 अध्यापिका ने ध्यान दिया की पुष्पा अपने आप किसी एक समस्या का समाधान नहीं कर सकती है। फिर भी वह एक वयस्क या साथी के मार्गदर्शन की उपस्थिति में ऐसा करती है। इस मार्गदर्शन को कहते हैं

  1. पाश्र्वकरण
  2. पूर्व क्रियात्मक चिंतन
  3. समीपस्थ विकास का क्षेत्र
  4. सहारा देना (स्कॉफ होल्डिंग)

Ans. (d) सहारा देना (स्काफ होल्डिंग)

  • पोर्टफोलियो (Portfolio) क्या है? Click here