अधिगम अक्षमता याद करने का सबसे आसान तरीका {Best Tricks}

आज हम लोग इस लेख के अंतर्गत ऐसे Topic पर चर्चा करेंगे जो कहीं ना कहीं हर एक विद्यार्थी के जेहन में होता है कि इसे कैसे याद रखें। जी हां दोस्तों, आज हम लोग उस Topic के बारे में अध्ययन करेंगे जिसे याद रखना पहले आसान नहीं था लेकिन अब इस लेख के बाद उसे याद रखना बेहद आसान हो जाएगा। तो चलिए हमलोग जानते हैं कि अधिगम अक्षमता याद करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

अधिगम अक्षमता याद करने का सबसे आसान तरीका {Best Tricks}

हम लोग बात कर रहे हैं अधिगम अक्षमता के बारे में।

इस Topic से CTET के एग्जाम में प्रत्येक वर्ष दो प्रश्न 2 अंक के आते हैं। अधिगम अक्षमता एक ऐसा टॉपिक है जो शिक्षार्थियों को काफी परेशान करती है। इसे याद रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसीलिए आज हम कुछ ऐसे Tricks लेकर आए हैं जिसकी सहायता से अधिगम अक्षमता को हम लोग चुटकियों में याद रखेंगे।

सबसे पहले हम लोग जान लेते हैं कि अधिगम अक्षमता क्या होता है? फिर उसके बाद यह भी जानते हैं कि अधिगम अक्षमता कितने प्रकार के होते हैं तथा सबसे अंत में हम लोग वह चमत्कारी Tricks के बारे में जानेंगे जिसकी सहायता से हम लोग इसे बहुत ही आसानी तरीकों से याद रख पाएंगे।

अधिगम अक्षमता क्या है?

जब कोई बालक अधिगम करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करता है वह समस्या शारीरिक समस्या, मानसिक समस्या तथा व्यक्तिगत समस्या हो सकती है। तो बालक जब अधिगम के द्वारा कोई समस्या का सामना करता है जिससे उसकी अधिगम प्रक्रिया प्रभावित होती है तो उसे हम अधिगम अक्षमता कहते हैं।

अधिगम अक्षमता कई प्रकार के होते हैं।

डिस्लेक्सिया :- पठन संबंधी विकार

डिसग्राफिया :- लेखन संबंधी विकार

डिस्केलकुलिया :- गणितीय विकार

अफेज्यिया :- भाषा संबंधी विकार

अप्रेक्सिया :- गामक कौशल संबंधी विकार

डिस्थीमिया :- तनाव की स्थिति संबंधी विकार

डिस्मोरफ़िया :- भाषा संबंधी विकार

इन सभी अधिगम अक्षमता एवं उससे प्रभावित होने वाले कौशलों को याद करने के लिए आप लोगों को एक लाइन याद रखना होगा वह लाइन निम्नलिखित है :-

लो पापा गल कर गए फिर भी पग थमते नहीं मोर भाऊ

 

अधिगम अक्षमता याद करने का सबसे आसान तरीका
rkrstudy.net

इस लाइन में शब्द के पहला अक्षर अधिगम विकार के नाम को दर्शाती है तथा दूसरा अक्षर उसे प्रभावित कौशल को दर्शाती है।

यह Trick कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताए ऐसे ही और भी Trick के लिए rkrstudy.net website पर study करते हैं

CTET Whatsapp Group : – Join Now

इसे भी पढ़ें :-