चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं? Picture based questions

Picture based questions चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं? चित्रात्मक प्रश्नों का निर्माण कैसे किया जाता है? तथा चित्रात्मक प्रश्नों का विशेषताएं क्या है?

चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं?

चित्रात्मक प्रश्न, प्रश्नों का एक प्रकार होता है जिसमें बच्चों से चित्र पर आधारित प्रश्न पूछा जाता है।  उस प्रश्न के आधार पर उसका मूल्यांकन किया जाता है।

इस प्रकार के प्रश्न सामान्यतः प्राथमिक कक्षा के बच्चों के लिए उपयोग में लाया जाता है। चित्रात्मक प्रश्न प्राथमिक कक्षा के बच्चों के ज्ञान की परख के लिए उत्तम प्रकार का प्रश्न माना जाता है।

चित्रात्मक प्रश्न की विशेषताएँ 

प्राथमिक कक्षा के बच्चों को चित्रात्मक प्रश्न पूछने से उनको पठन कार्य में रुचि बनी रहती है तथा वे भाषा के अपेक्षा चित्रों को आसानी से समझते हैं इसीलिए इस प्रकार के प्रश्नों का प्रयोग सामान्यता है प्राथमिक कक्षा में किया जाता है।

चित्रात्मक प्रश्नों में इस प्रकार के प्रश्न या चित्र को दर्शाया जाता है जिसे बालक सामान्य जीवन में देखते हैं तथा उन चित्रों के आधार पर वे बताते हैं कि चित्र में क्या हो रहा है।

चित्रात्मक प्रश्न के उदाहरण

प्रश्न :- नीचे दिए गए लोगों का व्यवसाय बताएं।

(क) ………..

चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं?
rkrstudy.net

इस चित्र में एक बच्चे को एक चिकित्सक इलाज कर रहा है इससे बालक आसानी से समझ सकेगा की यह व्यक्ति एक डॉक्टर है।      चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं?

(ख)………..

चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं?
rkrstudy.net

इस फोटो में बालक देखते हैं कि बैल है तथा एक व्यक्ति है जो हल चला रहा है। इससे पता चलता है कि इस व्यक्ति व्यवसाय से एक ही किसान है।

(ग)………..

चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं?
rkrstudy.net

इस चित्र में बालक देखता है कि एक औरत कपड़े सिल रही है। वह इस चित्र को देखकर आसानी से समझ सकता है कि इस औरत व्यवसाय से टेलर (दर्जी) है।

(घ)……….. चित्रात्मक प्रश्न किसे कहते हैं?

बच्चे को पढ़ती हुई शिक्षिका
बच्चे को पढ़ती हुई शिक्षिका

इस चित्र में एक अध्यापक अध्ययन का कार्य कर रहे हैं। इस चित्र को देखकर बालक आसानी से समझ जाएगा कि यह एक शिक्षक हैं।

Read more : –

CTET Whatsapp Group : – Join Now