CTET Exam Tips How to prepare of ctet exam and get good marks in Hindi rkrstudy.net

Hi,friends (CTET exam Tips)

CTET की तैयारी कैसे करें, कम समय में बेहतर तैयारी कैसे करें, किन-किन बातों को ध्यान में रखें तथा किन किन बातों को नजरअंदाज करें। इन सारी बातों पर आज हम अपने अनुभव को आप लोगों के बीच साझा कर रहा हूं। आप लोग इस आर्टिकल्स के जरिए यह जानकारी प्राप्त कीजिएगा की सीटेट के एग्जाम को कम समय में बेहतर ढंग से तैयारी कैसे कर सकते हैं, तथा एक अच्छे अंक के साथ CTET exam कैसेेेे pass कर सकते हैं। तो चलिए वह कौन-कौन से जानकारी है जिससे हम CTET पास कर सकते हैं। उन सभी जानकारी के बारे में एक-एक करके विस्तार पूर्वक अध्ययन करते हैं:-

सीटेट साल में दो बार आयोजित होती है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों समेत अन्य सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा होती है। यह परीक्षा पास करने के बाद आप इन स्कूलों में शिक्षक के पद पर नियुक्ति के योग्य होते हैं।

इन बातों का रखें खास ध्यान (CTET exam tips)

सीटेट एग्जाम में पांच विषयों से प्रश्न आते हैं:-

  1. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
  2. गणित
  3. पर्यावरण अध्ययन
  4. हिंदी
  5. अंग्रेजी/ संस्कृत

प्रत्येक विषय से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पर खास ध्यान दें  (CTET exam Tips rkrstudy.net)

वैसे तो एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए सभी विषयों की तैयारी अति आवश्यक है, परंतु बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र की तैयारी विशेष रूप से करेंपर ये विषय काफी उलझने वाला होते हैं। एक तरह से कठिन भी हैं। इन विषयों में घुमा-फिरा कर भी सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए प्रश्नों को पहले ध्यान से पढ़ें, समझें और फिर जवाब दें। क्योंकि कई बार इनके सवाल शुरुआत में तो आसान लगेंगे, पर ऐसा होता नहीं। इसलिए ऐसा न हो कि आप जवाब आते हुए भी जल्दबाजी में गलती कर जाएं। बाल विकास और शिक्षाशास्त्र इस विषय में सभी प्रश्न शिक्षाशास्त्र (pedagogy) से ही आते हैं इसीलिए इन विषयों की तैयारी अच्छे ढंग से किया जाए।

सीटेट के पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्न को बार-बार हल करें  (CTET exam Tips)

पिछले वर्षों के प्रश्न को हल करने से आपको यह पता चल जाता है कि, CTET का प्रश्न पूछने का तरीका क्या है? कहां कहां से ज्यादा प्रश्न पूछता है? जो कि आपको सीटेट की तैयारी में बहुत मदद करेगा उन प्रश्नों को सीटेट कई बार दोहराता भी है इसीलिए आपको उन सभी प्रश्नों का निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए।

प्रैक्टिस सेट से निरंतर अभ्यास करते रहिए  (CTET exam tips rkrstudy.net)

CTET exam की बेहतर तैयारी के लिए आपको निरंतर प्रैक्टिस सेट बनाते रहना चाहिए। इससे आपको यह पता चलते रहता है कि आपके तैयारी किस स्तर की है, एवं आपको प्रश्न पत्र को हल करने में कितना समय लगता है। इसीलिए एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए आपको प्रैक्टिस सेट का निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए।

प्रश्न हल करने की बेहतर टिप्स    (CTET exam Tips)

Exam में पूछे गए प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़ें, समझे फिर उसका जवाब दें ।कुछ ध्यान रखने योग्य बात यह है कि प्रश्न के विकल्प में अगर नकारात्मक हैं,तो उस विकल्प का चयन कभी मत करें। बच्चे की पढ़ाई को हमेशा सकारात्मक ढंग से ही किया जा सकता है। अतः इस प्रकार के विकल्पों का चयन नहीं करें। जैसे:- बच्चे की शिक्षा को बाहरी दुनिया से नहीं जोड़ना चाहिए, कक्षा में बच्चों के अनुभवों को महत्त्व नहीं देना चाहिए, इस तरह के विकल्प नकारात्मक विकल्प है इस तरह के विकल्प का चयन कभी मत करें बच्चों की शिक्षा को बाहरी दुनिया से जोड़ना। चाहिए बच्चों के अनुभवों को महत्व भी देना चाहिए इसका सही जवाब होगा। अतः आप इस तरह के नकारात्मक विकल्पों का चयन बिल्कुल ना करें।

Note:- For more information,you can comment me by going to the comment box.

Pedagogy for CTET