जिओबोर्ड क्या है? What is Geoboard CTET MATH NOTES IN HINDI

हमारे "CTET PREPRATION" Whatsapp ग्रुप को अभी Join करें......CLICK HERE

Welcome to rkrstudy.net आज हम लोगों के CTET के परीक्षा में पूछे जाने वाले गणित के Topic जिओबोर्ड के बारे में अध्ययन करेंगे। जिओबोर्ड क्या है? जिओबोर्ड बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है। इससे प्रत्येक परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। तो चलिए हम लोग जानते हैं कि जिओबोर्ड किसे कहते हैं? इसकी आकृति कैसी है? तथा जिओबोर्ड की सहायता से बालकों को कैसे पढ़ाया जाता है?

यदि आप  CTET या  TET EXAMS की तैयारी कर रहें हैं तो RKRSTUDY.NET पर TET का बेहतरीन NOTES उपलब्ध है NOTES का Link नीचे दिया गया है :-

जिओबोर्ड क्या होता है? [What is Geoboard]

Geoboard (जिओबोर्ड) लकड़ी का बना एक बोर्ड होता है। जिस पर अनेकों कील लगे होते हैं।

जिओबोर्ड क्या है? CTET MATH NOTES IN HINDI
जिओबोर्ड का चित्र

Geoboard (जिओबोर्ड) पर रबड़ बैंड या धागे के इस्तेमाल करके बच्चों को खुली एवं बंद आकृति को सिखाया जाता है।

जिओबोर्ड प्राथमिक स्तर पर गणित के शिक्षण हेतु काफी उपयोगी उपकरण है। इसकी सहायता से बच्चों को त्रिभुज, वर्ग, आयत जैसी ज्यामितीय आकृतियों के बारे में बताया जाता है।

जिओबोर्ड की सहायता से बालकों को कैसे पढ़ाया जाता है?

CTET MATH NOTES IN HINDI

चित्र के माध्यम से समझते हैं कि जिओबोर्ड की सहायता से बालकों को कैसे पढ़ाया जाता है?

जिओबोर्ड क्या है? CTET MATH NOTES IN HINDI
rkrstudy.net

ऊपर के चित्र में हम लोगों ने देखा कि जिओबोर्ड पर लगे कील पर रबड़ बैंड या धागे की सहायता से विभिन्न प्रकार की द्विविमीय ज्यामिति आकृति को बनाया जाता है जिससे प्राथमिक स्तर के बच्चे ज्यामिति आकृति को आसानी से सीखते हैं।

जिओबोर्ड क्या है? What is Geoboard

इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए गणित के ज्यामितीय शिक्षण के लिए जिओबोर्ड काफी उपयोगी उपकरण है।

Notes :- जिओबोर्ड की सहायता से केवल द्वि – विमीय (2D) आकृति को ही पढ़ाया जा सकता है। इसकी सहायता से त्रि-विमीय (3D) आकृति को नहीं पढ़ाया जाता है।

आज के इस लेख में हमलोगों ने जिओबोर्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को पढ़ा। हम लोगों ने जाना है कि जिओबोर्ड क्या है? जिओबोर्ड की आकृति कैसी है? साथ ही साथ हम लोगों ने यह भी जाना कि जिओबोर्ड से बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है?

मैं उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप लोगों के लिए काफी उपयोगी रहेगा। इसी तरह के और भी उपयोगी लेख को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट rkrstudy.net पर नियमित अपलोड होने वाले पोस्ट का अध्ययन करते रहें। धन्यवाद!!

Read More –

इसे भी पढ़ें :-

CTET PREPRATION WHATSAPP GROUP Join Now