Welcome to rkrstudy.net आज हम लोगों के CTET के परीक्षा में पूछे जाने वाले गणित के Topic गिनतारा के बारे में अध्ययन करेंगे। गिनतारा बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है। इससे प्रत्येक परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। तो चलिए हम लोग जानते हैं कि गिनतारा क्या होता है? गिनतारा किसे कहते हैं? इसकी आकृति कैसी है? तथा गिनतारा की सहायता से बालकों को कैसे पढ़ाया जाता है?

गिनतारा क्या है? [Gintara kise kahte hain]

एक शिक्षण सहायक उपकरण है। गिनतारा की सहायता से प्राथमिक स्तर के बच्चों को संख्या का ज्ञान दिया जाता है।

यदि आप  CTET या  TET EXAMS की तैयारी कर रहें हैं तो RKRSTUDY.NET पर TET का बेहतरीन NOTES उपलब्ध है NOTES का Link नीचे दिया गया है :-

गिनतारा की बनावट/आकृति/चित्र

Abacus (गिनतारा) लकड़ी का बना होता है। यह एक लकड़ी का फ्रेम की तरह होता है जिसमें अनेकों पतली तार दी गई होती है। प्रत्येक पतली तार में अनेकों प्लास्टिक के छोटे-छोटे गेंद जैसी आकृति लगी होती है।

गिनतारा क्या है? Abacus kise kahte hain।CTET MATH NOTES

गिनतारा से बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है?

गिनतारा में प्रत्येक लाइन में अनेकों प्लास्टिक के छोटे-छोटे केंद्र जैसी आकृति लगी रहती है। उस गेंद को एक तरफ से दूसरे तरफ बढ़ा दिया जाता है तथा बालकों को बोला जाता है कि अब इसकी गिनती करने के लिए। जिससे बालकों की संख्या के गिनती पर पकड़ आती है।

फिर पूछा जाता है कि पहले कितना गेंद थे और अब कितना केंद्र शेष रह गए हैं इससे बच्चों के जोड़ एवं घटाओ जैसी गणितीय कौशल का विकास होता है।

इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि प्राथमिक स्तर पर बालकों को संख्या क्या ज्ञान देने हेतु गिनतारा एक उपयोगी उपकरण है जिसकी सहायता से प्राथमिक स्तर के बच्चों को आसानी से जोड़ एवं घटाव का ज्ञान दिया जा सकता है।

आज के इस लेख में हमलोगों ने गिनतारा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को पढ़ा। हम लोगों ने जाना है कि- गिनतारा क्या होता है? गिनतारा क्या है? गिनतारा की आकृति कैसी है? साथ ही साथ हम लोगों ने यह भी जाना कि गिनतारा की सहायता से बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है?

मैं उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप लोगों के लिए काफी उपयोगी रहेगा। इसी तरह के और भी उपयोगी लेख को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट rkrstudy.net पर नियमित अपलोड होने वाले पोस्ट का अध्ययन करते रहें। धन्यवाद!!

Read More –

इसे भी पढ़ें :-