Pedagogy (शिक्षाशास्त्र) Kya Hai For CTET, B.ed & D.El.Ed

 Pedagogy (शिक्षाशास्त्र) Kya Hai For CTET, B.ed & D.eled

आज हम लोग D.El.Ed, B.Ed एवं CTET के Syllabus के अंतर्गत आने वाले बहुत ही महत्वपूर्ण Topic शिक्षाशास्त्र के बारे में अध्ययन करेंगे। हम लोग जानेंगे कि Pedagogy (शिक्षाशास्त्र) Kya Hai For CTET, B.ed & D.eled  तो चलिए Pedagogy (शिक्षाशास्त्र) के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करते हैं।जानते हैं की शिक्षाशास्त्र क्या है ?

पठन – पाठन की प्रक्रिया अर्थात शिक्षण की प्रक्रिया का विधिवत अध्ययन करना ही शिक्षाशास्त्र (Pedagogy) कहलाता है।

शिक्षाशास्त्र के अंतर्गत अध्यापन की प्रक्रिया में सम्मिलित सभी पहलुओं, शैली तथा नीतियों का अध्ययन किया जाता है।

Pedagogy शिक्षक के अध्यापन का कार्य सरल तथा सुगम बनाता है तथा इस बात का ध्यान रखता है कि अधिगमकर्ता अर्थात शिक्षार्थी को सरल भाषाओं में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके तथा उसे शिक्षार्थी आसानी से समझ सके।

शिक्षा की प्रक्रिया एक सजीव गतिशील प्रक्रिया है इसमें शिक्षक तथा शिक्षार्थी के बीच अंतर क्रिया होती है। यह अंतर क्रिया किसी विशेष लक्ष्य की ओर उन्मुख होती है। अर्थात हम कह सकते हैं कि पठन-पाठन यानि शिक्षण की संपूर्ण प्रक्रिया में जो भी पहलु आती है, जिन – जिन बातों को मद्देनजर रखते हुए शिक्षण की प्रक्रिया की जाती है सभी शिक्षाशास्त्र के अंतर्गत आती है।

Pedagogy (शिक्षाशास्त्र) Kya Hai ctet

शिक्षाशास्त्र को सिर्फ शिक्षण से जोड़कर देखना सही नहीं माना जा सकता, शिक्षाशास्त्र तो एक व्यापक क्षेत्र है जो शिक्षा और शिक्षण के चिंतन, अभ्यास, सिद्धांत और व्यवहार से परस्पर एक दूसरे से संबंधित है।

इस प्रकार हम कर सकते हैं की शिक्षाशास्त्र का शिक्षा क्षेत्र में एक विशेष भूमिका होती है जिसके द्वारा शिक्षा को हम व्यापक रूप से समझ पाते हैं तथा शिक्षण विधियों का अवलोकन करते हैं।

शिक्षाशास्त्र क्या है ?

D.El.Ed, B.Ed तथा CTET के Syllabus में शिक्षाशास्त्र एक काफी महत्वपूर्ण Topic है। इसका अध्ययन करना अभ्यर्थियों के लिए काफी आवश्यक है। शिक्षाशास्त्र सभी विषयों में पढ़ा जाता है सभी विषयों का शिक्षाशास्त्र एक दूसरे से संबंधित होते हैं इस लेख के जरिए हमने शिक्षाशास्त्र के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोग इस लेख को पढ़कर लाभान्वित हुए होंगे। इस लेख से संबंधित कोई समस्या हो या अन्य कोई जानकारी लेनी हो तो आप लोग नीचे Comment Box में Comment कर हमें अवश्य बताएं। धन्यवाद….

RKRSTUDY CTET Whatsaap group :- join now

Read more →

CTET की तैयारी कैसे करें Click Here