रूढ़िवाद क्या है? रूढ़िवादी अवधारणा किसे कहते हैं? रूढ़िवादी विचारधारा क्या है?

हमारे "CTET PREPRATION" Whatsapp ग्रुप को अभी Join करें......CLICK HERE

रूढ़िवाद क्या है? रूढ़िवादी अवधारणा किसे कहते हैं? रूढ़िवादी विचारधारा क्या है?

आज के इस लेख में हम लोग चर्चा करेंगे कि रूढ़िवाद क्या है? रूढ़िवादी अवधारणा क्या है? रूढ़िवाद का अर्थ एवं रूढ़िवादी विचारधारा क्या है? तो चलिए हम लोग जानते हैं कि रूढ़िवादी किसे कहते हैं?

रूढ़िवाद क्या है? रूढ़िवादी का परिभाषा

रूढ़िवाद एक प्रकार का विचारधारा है। जो किसी चीज के बारे में पुराने समय से चली आ रही तथ्य एवं सिद्धांत पर विश्वास करती है एवं उसी को स्वीकार करती है।

रूढ़िवाद परिवर्तन को स्वीकार नहीं करता है। वह पहले से बनी परंपरा पर ही विश्वास करता है।

रूढ़िवादी अवधारणा/ रूढ़ीवादी विचारधारा क्या है?

जब किसी व्यक्ति विशेष या किसी समुदाय को एक ही शादी में बांध देते हैं या उनके बारे में पक्की धारणा बना लेते हैं,तो उसे रूढ़िवादी अवधारणा या रूढ़िवादी विचारधारा कहते हैं।

➧ रूढ़िवादी अवधारणा अनेकों प्रकार की होती है। जैसे:- जाति धर्म के आधार पर, लिंग के आधार पर, काम के आधार पर, क्षेत्र के आधार पर इत्यादि।

➧ कुछ प्रमुख उदाहरण की सहायता से हम लोग रूढ़िवादी अवधारणा को समझते हैं:-

रूढ़िवाद क्या है? FOR CTET

जाति एवं धर्म के आधार पर रूढ़िवादी अवधारणा

जाति के आधार पर भी रूढ़िवादी विचारधारा उत्पन्न होती है। जैसे हिंदू जाति के लोग गरीब होते हैं तथा मुस्लिम लोग अनपढ़ होते हैं। (ऐसा वास्तविकता नहीं है मैं उदाहरण के तौर पर कह रहा हूं) तो या एक रूढ़िवादी विचारधारा है। क्योंकि हो सकता है कि कुछ हिंदू गरीब होंगे, कुछ मुस्लिम अनपढ़ होंगे, लेकिन कुछ व्यक्ति के कारण हम पूरी जाति को एक छवि में नहीं बांध सकते हैं। यदि ऐसा करते हैं तो यह एक रूढ़िवादी अवधारणा है।

क्षेत्र के आधार पर रूढ़ीवादी अवधारणा

किसी क्षेत्र विशेष के बारे में कुछ कहेंगे जैसे:- बिहार के लोग मेहनती होते हैं, मध्य प्रदेश के लोग चोर होते हैं, ऐसा सच्चाई नहीं है लेकिन ऐसी धारणा बनाना रूढ़िवादी विचारधारा कहलाता है।

लिंग के आधार पर रूढ़ीवादी अवधारणा

ऐसा हमारे समाज की पुरानी परंपरा चली आ रही है कि घर के सारा काम महिलाओं एवं लड़कियों का है,उसे पुरुष नहीं कर सकते हैं या घर के बाहर का काम सिर्फ पुरुष एवं लड़के कर सकते हैं। महिलाएं नहीं कर सकती हैं। यह भी एक रूढ़िवादी अवधारणा है।

उपरोक्त लेख में हम लोगों ने रूढ़िवाद के बारे में अध्ययन किया। हम लोगों ने जाना कि रूढ़िवाद क्या है? रूढ़िवादी अवधारणा क्या है? रूढ़िवाद का अर्थ एवं रूढ़िवादी विचारधारा क्या है? तो चलिए हम लोग जानते हैं कि रूढ़िवादी किसे कहते हैं?

Read More :- 

  • पूर्वाग्रह क्या है? Click Here
CTET Preparation Group पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) क्या हैCLICK HERE
CTET PREPRATION WHATSAPP GROUP Join Now