संबंध (Relation) किसे कहते हैं? वैवाहिक संबंध क्या है? समरक्त संबंध क्या है?

आज की इस लेख में हम लोग “संबंध (Relation)” के बारे में अध्ययन करेंगे इस Topic से CTET & TET Exam में प्रश्न पूछे जाते हैं। हम लोग यहां पर हेंगे की संबंध किसे कहते हैं संबंध कितने प्रकार के होते हैं वैवाहिक संबंध क्या है तथा समृद्ध संबंध क्या है?

संबंध (Relation) किसे कहते हैं?

देखिए संबंध का मतलब एक प्रकार का जुड़ाव होता है, लगाव होता है। वह जुड़ाव कई चीजों का हो सकता है। जैसे दो या दो से अधिक लोग खून के आधार, पर विवाह के आधार पर, या भावनाओं एवं विचारों के आधार पर एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इस प्रकार का जुड़ाव संबंध कहलाता है।

संबंध कितने प्रकार के होते हैं?

सामान्यत: संबंध दो प्रकार के होते हैं?

  1. समरक्त संबंध
  2. वैवाहिक संबंध

समरक्त संबंध किसे कहते हैं?

इस प्रकार के संबंध का बुनियाद रक्त (खून) होता है। अर्थात समरक्त संबंध में सभी लोगों का खून समान होता है। माता पिता एवं उनके बच्चों के बीच का संबंध समरक्त संबंध का उदाहरण है।

वैवाहिक संबंध किसे कहते हैं?

वैवाहिक संबंध में दो अलग-अलग खानदान के लोग के बीच का संबंध होता है। इस प्रकार के संबंध का बुनियाद “विवाह” होता है। इसमें खून का संबंध नहीं होता है। पति-पत्नी, सास-बहू आदि उदाहरण का संबंध का उदाहरण है।

आज के इस लेख में हम लोगों ने पढ़ा कि संबंध किसे कहते हैं संबंध कितने प्रकार के होते हैं वैवाहिक संबंध क्या है तथा समृद्ध संबंध क्या है?

मैं उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आई होगी तथा यह आपके लिए उपयोगी भी होगा। इसी तरह के अन्य लेख को पढ़ने के लिए पढ़ते रहिए…..RKRSTUDY.NET

CTET Preparation Group CLICK HERE

 

Read More:-