टीन खेती किसे कहते हैं? टीन खेती कैसे की जाती है? एक टीन जमीन किसे कहते हैं?

हमारे "CTET PREPRATION" Whatsapp ग्रुप को अभी Join करें......CLICK HERE

इस लेख में हम लोग “टीन खेती” पर चर्चा करेंगे। टीन खेती CTET के EVS के लिए काफी महत्वपूर्ण TOPIC है। टीन खेती के बारे में सीटीईटी के परीक्षा में कई बार प्रश्न पूछे जा चुके हैं। इसीलिए इस लेख में हम लोग जानेंगे की टीन खेती किसे कहते हैं? टीन खेती कैसे की जाती है तथा एक टीन जमीन किसे कहते हैं?

एक टीन जमीन किसे कहते हैं?

एक टीन बीज को जितने जमीन में बोया जाता है उस जमीन को एक टीन जमीन कहते हैं। जितने टीन बीज को बोते हैं उतने तीन जमीन कहलायेगा। जैसे 5 टीन बीज को जितने जमीन में बोते हैं उसे 5 टीन जमीन करते हैं।

टीन खेती किसे कहते हैं?

टीन खेती फसल उगाने का एक पद्धति है। इस प्रकार की खेती में बीज का मापन टीन के द्वारा की जाती है। इस प्रकार की खेती में बीज के मात्रा के अनुसार जमीन में वृद्धि या कमी होती है। इस प्रकार की जाने वाली खेती को टीन खेती कहते हैं।

टीन खेती कहां की जाती है?

टीन खेती मुख्य रूप से मिजोरम में की जाती है। मिजोरम में जमीन को साझा माना जाता है तथा सभी लोगों को बारी-बारी से उस जमीन पर खेती करने का मौका मिलता है। खेती के लिए लॉटरी लगाई जाती है। यहां सभी लोग टीन के हिसाब से बीज लेते हैं तथा लोगों में उसी हिसाब से जमीन का बंटवारा होता है।

आज हम लोगों ने पढ़ा कि टीन खेती क्या है? टीन खेती कैसे की जाती है? एक टीन जमीन किसे कहते हैं?

यदि आप  CTET या  TET EXAMS की तैयारी कर रहें हैं तो RKRSTUDY.NET पर TET का बेहतरीन NOTES उपलब्ध है NOTES का Link नीचे दिया गया है :-

  • झूम खेती किसे कहते हैं? Click Here
CTET Preparation Group पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) क्या हैCLICK HERE

 

CTET PREPRATION WHATSAPP GROUP Join Now