जाइलम Xylem क्या है? इस लेख में हम लोग Complex Tissue (जटिल ऊतक) जाइलम के बारे में अध्ययन करेंगे । हम लोग जानेंगे कि जाइलम क्या है? Xylem की संरचना एवं Xylem के कार्य क्या क्या होते हैं? तो चलिए इन सभी बातों को जानने से पहले हम लोग जानते हैं कि Xylem किसे कहते हैं?

जाइलम (Xylem) क्या है?

जाइलम Xylem क्या है?

जाइलम एक उत्तक होता है जो पौधे के हर एक भाग में उपस्थित रहता है। जाइलम जल का स्थानांतरण( Translocation) का काम करता है। इसीलिए इसे जल संवाहक उत्तक (Water Conducting Tissue) भी कहते हैं।

What is Xylem?

पौधे में खाद्य पदार्थ एवं जल का स्थानांतरण हर एक अंग में Phloen एवं Xylem के द्वारा होता है इसीलिए जाइलम एवं फ्लोएम संवहन बंडल (Vascular Tissue) के अंतर्गत आते हैं।

Xylem की संरचना

जाइलम जटिल होता का एक प्रकार है। Complex Tissue के अंतर्गत Xylem तथा फ्लोएम आते हैं दोनों ही Conducting Tissue (संवहन उत्तक) हैं।

Xylem चार तत्वों से मिलकर बना होता है:-

(1) Tracheids –
(2) Vassels –
(3) Xylem Fibre
(4) Xylem Parenchyma

जाइलम के कार्य

  • Xylem का मुख्य कार्य जड़ द्वारा जमीन से अवशोषित किए गए जाल एवं खनिज लवण को पौधे के सभी भागों तक पहुंचाना होता है।
  • जालम पौधे को यांत्रिक सामर्थ्य (Machenical Strength) प्रदान करता है जिससे पौधे खड़े रह पाते हैं।

रोचक जानकारी

  • Xylem की उपस्थिति के कारण ही पेड़ मजबूत होता है। जिस पेड़ में जितनी अधिक जाइलम होगी वह उतनी ही अधिक मजबूत होता हैजिस पर में जितनी अधिक जाइलम होगी वह पर उतनी ही अधिक मजबूत होता है।
  • पेड़ के जाइलम वाले भाग को निकालकर उसका फर्नीचर बनाया जाता है। इससे बनाकर नीचे काफी मजबूत होता है
  • आपने कभी पेड़ को काटते हुए देखा होगा तो आपको लकड़ी के काले रंग का कुछ भाग दिखाई दिया होगा जो बीच में रहता है, यही भाग जाइलम होता है।

इस लेख में हमलोग Complex Tissue (जटिल ऊतक) जाइलम के बारे में अध्ययन किया। हमलोग जाना कि जाइलम Xylem क्या है? Xylem की संरचना एवं Xylem के कार्य क्या क्या होते हैं?

Read more –